रामलीला का आखिरी एपिसोड

रामलीला का आखिरी एपिसोड

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)
मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की लीलाएं शारदीय नवरात्र से ही प्रारम्भ हो जाती हैं। इन लीलाओं में प्रभु श्रीराम के जन्म से लेकर उनकी प्रमुख कार्यकलापों का मंचन किया जाता है। सबसे अंत में राम-रावण युद्ध होता है। उसी दिन हमारे देश में विजय दशमी मनायी जाती है। देश की राजधानी दिल्ली का दशहरा और मुंबई में शिवाजी पार्क की दशहरा रैली ऐतिहासिक हैं। इस बार वहां राम-रावण युद्ध के मंचन के साथ सियासी युद्ध का मंचन भी हो रहा था। मुंबई में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मध्य मंुंबई के शिवाजी पार्क में रैली करेंगे तो मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट के लोग उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के नजदीक बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स स्थित एमएम आरडीए मैदान में दशहरा रैली करेंगे। उधर, नई दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना बिजली साब्सिडी योजना को लेकर युद्ध कर रहे हैं।

दिल्ली में सीएम व एलजी के बीच सत्य-असत्य का युद्ध

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच खींचतान का दौर नया नहीं है। शराब नीति को लेकर दोनों पार्टियों एक-दूसरे को निशाना बना चुकी है। अब दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना ने मुख्य सचिव को उन आरोपों की जांच करने को कहा है, जिनके मुताबिक बिजली वितरण कंपनियों को सब्सिडी राशि भगुतान में अनियमितता बरती गई है। एलजी ने 7 दिनों के भीतर चीफ सेक्रेटरी से रिपोर्ट मांगी है। इसी मुद्दे पर आप पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने बीजेपी पर हमला बोला। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हर बड़े त्यौहार पर बीजेपी वाले बड़ा संकट खड़ा करते हैं, हर त्यौहार खराब करते हैं। बीजेपी द्वारा मनोनीत उपराज्यपाल ने बीजेपी के षड्यंत्र में हिस्सा लेते हुए वो काम किया है जिसका बीजेपी कई सालों से प्रयास कर रही थी। बीजेपी का प्रयास देखा जा रहा है कि गरीब तबके के लिए जहां जहां सब्सिडी या सुविधाएं मिल रही है उसे रोका जाए। इसी के साथ उन्होंने कहा कि दिल्ली पंजाब के अंदर जो मुफ्त सुविधाएं मिल रही है, उसे खत्म करने की कोशिश की। मुफ्त रेवड़ी कहकर गरीबों का मजाक उड़ाया गया। जब सुप्रीम कोर्ट को पता चला कि गरीबों के लिए काम करना जरूरी है तो कोर्ट ने अपने हाथ खींचकर वापस केंद्र के पाले में गेंद डाल दी। आज एक नया षड्यंत्र पता चला है। त्योहार मनाने के लिए लोगों के पास पैसा नहीं है ऐसे में एलजी ने दिल्ली के अंदर बिजली सब्सिडी खत्म करने का षड्यंत्र रचा है। आप नेता ने बताया कि दिल्ली में 47 लाख उपभोक्ता हैं जिन्हें जीरो बिल देना पड़ता है और 17 लाख वो उपभोक्ता है जिन्हें आधा बिल देना पड़ता है। गुजरात के हर मोहल्ले में चर्चा है कि दिसंबर में आप की सरकार बनने के बाद मुफ्त बिजली मिलेगी। इसलिए इन्होंने ये षड्यंत्र रचा है कि अगर दिल्ली में ही इसे रोक दिया जाए तो गुजरात में संदेश जाएगा। मैं दिल्ली वालों को अरविंद केजरीवाल और अपनी तरफ से सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि देश में फ्री बिजली देने का सपना साकार होगा। इसी के साथ सौरभ ने कहा कि मुझे कुछ ज्यादा समझ नहीं आता। एलजी और मुख्य सचिव एक दूसरे को चिट्ठी लिखते रहते हैं जनता खुश है, पहले मैं इनकी चिट्ठी पढ़ता था जो कि कोरी बकवास है, चाहे तो इसकी जांच कर ले। सीएम केजरीवाल के गांधी जयंती में शामिल न होने पर एलजी की चिट्ठी पर जवाब में कहा कि पता नहीं कौन इतनी चिट्ठी लिख रहे हैं। एक फंक्शन में नहीं जा पाए तो चिट्ठी, इतना समय है एलजी के पास। शशि थरूर को पीछे छोड़ दिया एलजी ने। गाली भी लिखेंगे तो सॉफिस्टिकेटेड इंग्लिश में।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ