यूपी में राशन योजना में बदलाव

यूपी में राशन योजना में बदलाव

यूपी की योगी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर फ्री राशन योजना को शुरू किया था। अब सरकार ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है। राज्य के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों ने इस संबंध में आदेश दे दिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाला मुफ्त राशन सितंबर तक मिलेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट में इसे आगे बढ़ाने की बात कही जा रही है लेकिन अब यूपी में योगी सरकार की मुफ्त राशन योजना बंद होने के बाद कार्ड धारकों को गेहूं-चावल व अन्य सामग्री के लिए भुगतान करना होगा।

कार्ड धारकों को गेहूं के लिए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो की दर से भुगतान करना होगा। जुलाई से यह बदलाव लागू किया गया है। यूपी में राशन वितरण दो महीने की देरी से चल रहा है। ऐसे में सितंबर महीने के राशन के बदले लाभार्थियों को भुगतान करना होगा। योगी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन योजना को पहले मार्च 2022 तक बढ़ाया था। मार्च में सत्ता में वापसी के बाद इसे तीन महीने के लिए और बढ़ाया गया था। फिलहाल यूपी में राशन कार्डधारकों की संख्या 3.59 करोड़ है। इसमें गृहस्थ राशन कार्ड धारक 3.18 करोड़ और अंत्योदय कार्ड धारक 40.92 लाख हैं। दोनों तरह के राशनकार्ड पर कुल आश्रित 14.94 करोड़ हैं। अभी तक पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता है। वहीं, अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल दिया जाता है। इस राशन को सरकार कोविड से अब तक मुफ्त दे रही थी।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ