श्रीअरविंद महिला कॉलेज सभागार में डॉ वीवी गिरि की 128 वी जयंती के उपलक्ष्य में जयंती सह सम्मान समारोह का आयोजन संपन्न हुआ।

श्रीअरविंद महिला कॉलेज सभागार में डॉ वीवी गिरि की 128 वी जयंती के उपलक्ष्य में जयंती सह सम्मान समारोह का आयोजन संपन्न हुआ।

  • आचार्य इंदिरा रमण के नाम हो चौराहा या पार्क : शम्भू शरण पटेल
  • गौरवशाली अतीत उज्ज्वल भविष्य का आधार : दिलीप कुमार
  • शोषित-वंचितों की आवाज थे डॉ वी.वी.गिरि : निविड़ शिवपुत्र
  • गोस्वामी समाज को केंद्र में आरक्षण नहीं तो आरक्षणमुक्त हो समाज : डॉ कृष्ण कुमार शर्मा


पटना । आज दिनांक 13 अगस्त 2022 को पटना स्थित श्रीअरविंद महिला कॉलेज सभागार में डॉ वीवी गिरि की 128 वी जयंती के उपलक्ष्य में जयंती सह सम्मान समारोह का आयोजन संपन्न हुआ।समारोह की अध्यक्षता जिज्ञासा संसार के प्रधान संपादक डॉ शिवनारायण ने की एवं मंच संचालन जिज्ञासा संसार के सहायक संपादक कुमार सुंदरम के हिस्से रहा।
समारोह का उद्घाटन भाजपा के राज्यसभा सांसद शम्भू शरण पटेल ने किया एवं अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि स्वतंत्रता सेनानी डॉ वी.वी.गिरि,शहीद छट्ठू गिरि,कामता गिरि, फागु गिरि के त्याग और समर्पण को देश भूल नहीं सकता है।आचार्य इंदिरा रमण गिरि जैसे विद्वान,स्वतंत्रता सेनानी एवं अछूतोद्धार आंदोलन के नायक की याद में पटना के एक चौराहा या पार्क का नामकरण महान स्वतंत्रता सेनानी आचार्य इन्दिरा रमण शास्त्री के नाम होना चाहिए।विधान सभा कक्ष एवं राजभवन में उनके तैल चित्र को स्थान मिलना चाहिए।उनके सुपुत्र एवं पूर्व सेनानी मनुनन्दन गिरि को उन्होंने पुष्पगुच्छ एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया।उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार सभी समाज के लोगों के उत्थान के बारे में सोच रही है और कर रही है।गोस्वामी समाज को भी चाहिए कि भाजपा के साथ कदम से कदम मिलाकर चले।आने वाला समय बिहार का है,भाजपा का है।
वहीं समारोह के मुख्य अतिथि एवं साहित्यकार निविड़ शिवपुत्र ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध मजदूर नेता भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति एवं गोस्वामी समाज के आदर्श डॉ वी वी गिरि की 128 वी जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है।ओ महान स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ सफल अधिवक्ता थे और सबसे बड़ी बात रही कि जीवन पर्यंत मजदूरों, पिछड़ों और वंचितों के बारे में सोचते रहे।शोषित-वंचितों की आवाज थे वी.वी.गिरि।
बतौर विशिष्ट अतिथि साहित्यकार एवं प्रशासनिक अधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि उस देश का विकास कभी नहीं रुकता जिस देश में सेनानियों को उचित सम्मान मिलता हो।स्वतंत्रता सेनानी डॉ वी.वी.गिरि को देश ही नहीं पूरे विश्व में मजदूरों का हितैषी माना जाता है और उनकी पुस्तक की पढ़ाई होती है।जिसका अतीत गौरवशाली होता है उसका भविष्य उज्ज्वल होता है।यूं कहें तो गौरवशाली अतीत उज्ज्वल भविष्य का आधार है।
वहीं गोस्वामी जागरण मंच के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि गोस्वामी समाज का विकास उतना नहीं हो पा रहा है जितना होना चाहिए।ऐसी स्थिति में युवाओं को आगे आना होगा और अपने हक-हकूक के लिए संघर्ष करना होगा।गोस्वामी समाज के हित में कुछ नहीं हो पा रहा।बिहार में पिछड़ा वर्ग में शामिल करके हमारे साथ अन्याय हुआ है,हमें केंद्र में आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है और न ही हम हमारा ईडब्ल्यूएस बन रहा है। हमें या तो वहाँ भी पिछड़ा वर्ग का लाभ मिले या हमें बिहार में भी आरक्षण कोटि से बाहर कर दिया जाय।आजादी के बाद से अब तक हमारी हमारी हो रही है।
अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ शिवनारायण ने कहा कि अपने स्थापना काल से ही जिज्ञासा संसार समाचार के साथ पहल की भी बात करता है।अपने 10के प्रकाशन काल में कभी भी नकारात्मक समाचार को स्थान नहीं मिला इस पत्रिका में।हम पत्रिका के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।साथ ही गोस्वामी समाज के विकास की कामना करते हैं।
समारोह को मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष कमला कान्त झा,कामेश्वर सिंह दरभंगा विश्वविद्यालय के धर्मशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो श्रीपति त्रिपाठी, मनुनन्दन गिरि, नागेन्द्र कुमार भारती,आचार्य पंचश्री डॉ वी.एन. गिरि युगधर्मी,आचार्य श्री राम आशीष गिरि,सुदामा भारती,राजेन्द्र प्रसाद सिंह, रजनीकांत गिरि सहित दर्जनों ने संबोधित किया।गोस्वामी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री स्वामी तुलसीदास गोस्वामी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ समारोह का समापन हुआ।समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के 25 विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया।जिज्ञासा संसार के डॉ शिवनारायण,,, एक कलमवीर का लोकार्पण किया गया।उसके बाद कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ जिसमें डॉ रवि भूषण,डॉ प्रणव पराग,डॉ पूनम सिन्हा श्रेयसी,सिद्धेश्वर ल,आराधना प्रसाद,श्वेता गजल,राजकांता राज, रेखा भारती मिश्र, डॉ पंकज प्रियम,प्रेमलता सिंह,विंध्याचल प्रसाद गिरी,स्मृति कुमकुम,डॉ नीलू अग्रवाल,डॉ गौरी गुप्ता, डॉ संगीता सागर,डॉ उमाशंकर सिंह, आर. के.तिवारी मतंग,मुकेश कुमार ओझा,प्रदीप मिश्र अजनवी सहित दर्जनों ने कविता पाठ किया।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ