जिम कार्बेट को याद किया गया

जिम कार्बेट को याद किया गया

देहरादून। पर्यावरण और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि आज दुनिया के ऐसे मशहूर शिकारी का जन्मदिन है जिन्होंने 18वीं से लेकर 19वीं शताब्दी तक न सिर्फ आदमखोर बाघों और गुलदारों का शिकार किया, बल्कि लोगों को पर्यावरण का पाठ भी पढ़ाया। हम जिक्र कर रहे हैं मशहूर शिकारी जिम कॉर्बेट का, जिनका उत्तराखंड से खास नाता था। उनके नाम पर साल 1936 में भारत का पहला नेशनल पार्क बना। उन्होंने न सिर्फ 50 से ज्यादा आदमखोर बाघों बल्कि 250 से ज्यादा तेंदुओं का भी शिकार किया।

जिम कॉर्बेट का आज 147वां जन्म दिन है। आज ही के दिन यानी 25 जुलाई 1875 को नैनीताल में जिम कॉर्बेट का जन्म हुआ था। जिम के पिता क्रिस्टोफर कॉर्बेट नैनीताल के पोस्ट मास्टर थे और मां मेरी जैन एक व्यवसायी थीं। जिम, क्रिस्टोफर और मेरी की आठवीं संतान थे। नैनीताल में जन्म और फिर इसी माहौल में परवरिश होने के कारण जिम को शुरुआत से ही प्रकृति से लगाव था। बड़े होकर जिम कॉर्बेट ने पहले रेलवे और फिर ब्रिटिश आर्मी में काम किया। वो ब्रिटिश आर्मी में कर्नल रैंक के ऑफिसर रहे। जिम ने 40 साल की उम्र यानी साल 1915 में कालाढूंगी के नजदीक छोटी हल्द्वानी नाम के गांव में 40 एकड़ जमीन खरीदी। उस समय जमीन की कीमत तकरीबन 1500 रुपये थी। जिम ने इसी जमीन के एक कोने में साल 1922 में एक बंगला बनाया, जिसमें वह अपनी बड़ी बहन मैगी के साथ जाड़े के दिनों में रहा करते थे। गर्मी के दिनों में जिम अपनी नैनीताल स्थित कोठी में रहने चले जाते थे। अपने जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने भारत छोड़ दिया। साल 1947 में यहां से कीनिया जाते समय उन्होंने अपनी यह कोठी चिरंजी लाल नाम के शख्स को बेच दिया। इस कोठी को साल 1965 में चिरंजीलाल से फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने खरीद लिया। जिम कॉर्बेट की ये कोठी आज 100 साल की हो गई है। जिम कॉर्बेट के 147वें जन्मदिन पर आपको बता दें कि उनकी ये कोठी आज म्यूजियम है। जिसे कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन मैनेज करता है। इस म्यूजियम में जिम कॉर्बेट से जुड़ीं यादगार तस्वीरों के साथ ही उनके खाने के बर्तन, जंगल में काम आने वाले हथियार, आने-जाने वाली डोली, जिम का फर्नीचर जैसी चीजें संजो कर रखी गई हैं। जिम कॉर्बेट छोटी हल्द्वानी की जमीन पर खेती किया करते थे। खेती के लिए जिम ने 10-15 किसान परिवारों को भी काम पर रखा था। यहीं रहते हुए उन्होंने कई जंगली जानवरों का शिकार किया, जिनमें कई आदमखोर बाघ भी शामिल थे। बाद में भारत की आजादी यानी साल 1947 में जिम इन्हीं परिवारों में अपनी जमीन बांटकर यहां से कीनिया चले गए। जिम ने अपने जीवन के अंतिम दिनों कीनिया में रहकर कई किताबें लिखीं। इनमें भारत, कुमाऊं और आदमखोर गुलदारों और बाघों की अनगिनत कहानियां हैं।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ