सिक्किम कॉलेज के 100 छात्र नैरोबी से संक्रमित

सिक्किम कॉलेज के 100 छात्र नैरोबी से संक्रमित

सिक्किम से संवाददाता दीपक फुएल की खबर
गंगटोक: पूर्वी सिक्किम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के लगभग 100 छात्रों को नैरोबी मक्खियों के संपर्क में आने के बाद गंभीर त्वचा संक्रमण का सामना करना पड़ा, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा।


उन्होंने कहा कि नैरोबी मक्खियाँ, पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी, मझीतर में सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान (SMIT) के परिसर में तीव्र गति से बढ़ रही हैं, उन्होंने कहा।


उन्होंने कहा कि एक छात्र जो हाल ही में मक्खियों से संक्रमित हुआ था, उसके हाथ की सर्जरी करनी पड़ी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मक्खियां देशी नहीं हैं, लेकिन प्रजनन के मैदान और पर्याप्त खाद्य आपूर्ति की तलाश में नए क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती हैं


उन्होंने कहा कि ये मक्खियां आमतौर पर फसलों को नष्ट कर देती हैं और कीटों को खा जाती हैं।
अधिकारियों ने कहा कि ये मक्खियां काटती नहीं हैं, लेकिन अगर किसी की त्वचा पर बैठकर परेशान होती हैं, तो वे एक शक्तिशाली अम्लीय पदार्थ छोड़ती हैं, जिससे जलन होती है।


मक्खियों को धीरे से उड़ा देना चाहिए और परेशान या छुआ नहीं जाना चाहिए। जिस क्षेत्र में ये मक्खियाँ बैठती हैं, उसे साबुन और पानी से धोना चाहिए।


कॉलेज प्रशासन ने कहा कि संक्रमित छात्रों की दवा चल रही है और वे ठीक हो रहे हैं. इसमें कहा गया है कि परिसर में कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है और छात्रों को स्थिति से निपटने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ