युवाओं को भाजपा का संदेश

युवाओं को भाजपा का संदेश

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
आज अग्निपथ भले ही अपने नाम के अनुरूप केन्द्र सरकार के लिए आग का पथ बन गया है लेकिन युवाओं को भाजपा का संदेश अग्निपथ से भी झुलस नहीं सकता। भाजपा ने युवाओं को रोजगार देने के साथ आगे बढ़ाने का संकल्प जताया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में जब उद्यमियों की ब्रेकिंग सेरेमनी हो रही थी, तब भी प्रदेश की युवाशक्ति को नमन किया था और कहा कि देश का भविष्य इसी युवा शक्ति पर टिका है। भाजपा शक्ति राज्यों में भी युवाओं को प्रोत्साहन देने की नीति पर ही काम हो रहा है। मध्य प्रदेश में इंदौर के नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा ने युवा चेहरे को आगे बढ़ाया है। भाजपा ने यहां नगर अध्यक्ष युवा को बनाया है। ऐसे में स्वाभाविक है कि बुजुर्ग नेताओं में मायूसी दिख रही है लेकिन भाजपा का यह प्रयोग दूरदर्शी रणनीति माना जा रहा है। जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक यही रणनीति अपनायी जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चैहान भी इसी रणनीति के हिमायती हैं। मजेदार बात यह है कि भाजपा को देखकर कांग्रेस में भी अब युवाओं को आगे लाने की मजबूरी बन गयी है। कांग्रेस को यही सदबुद्धि अगर पहले आ गयी होती तो ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल नहीं होते। यह भी हो सकता था कि आज मध्यप्रदेश में कमल नाथ की ही सरकार होती। इंदौर में नगरीय निकाय चुनाव में नए चेहरे पर दांव लगाकर बीजेपी ने एक नया संदेश दिया है। महापौर पद के लिए पुष्यमित्र भार्गव को टिकट दिया जो 41 बरस के हैं। इसके बाद अब युवा पार्षदों को टिकट देने की उसकी मजबूरी हो गयी है। पार्टी गाइड लाइन भी उम्र का हवाला दे रही है। युवाओं को तरजीह देने के आसार से बड़ी उम्र के दावेदारों की सांस अटक गयी है। पार्टी हाईकमान की गाइडलाइन की वजह से कई दिग्गज नेताओं की दावेदारी फंस गई है, जिससे उनकी बेचैनी बढ़ गई है।

युवाओं को देश का भविष्य बताकर उचित प्रतिनिधित्व देने का वादा लगभग हर पार्टी करती है। जब टिकट बांटने की बारी आती है,तो अधिकतर पार्टियां इसकी अनदेखी कर देती हैं लेकिन इस बार बीजेपी ने युवाओं को मौका देकर ये बता दिया है कि अब उम्रदराज नेताओं के लिए जगह नहीं हैं। इंदौर में बीजेपी ने नगर अध्यक्ष युवा को बनाया। मेयर का टिकट 41 साल के युवा पुष्यमित्र भार्गव को दे दिया। उसके बाद पार्षदों के टिकटों के लिए दबाव बन गया कि उनकी उम्र भी 40 से 45 साल के बीच हो। ऐसे में पार्षद बनने की आस लगाए कई दिग्गज नेता चुनाव से बाहर होते दिखाए दे रहे हैं। युवाओं को देश का भविष्य बताकर उचित प्रतिनिधित्व देने का वादा लगभग हर पार्टी करती है। जब टिकट बांटने की बारी आती है,तो अधिकतर पार्टियां इसकी अनदेखी कर देती हैं। कई दिग्गज नेता चुनाव से बाहर हो जाएंगे। इनमें कई तो लगातार 3-4 बार से पार्षद हैं। अब उनकी दावेदारी खटाई में पड़ गई है। युवाओं का मनोबल बढ़ा है। वे दोगुने उत्साह से पार्टी का काम कर रहे हैं। बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का कहना है ये समय की मांग है कि युवाओं को आगे लाया जाए। बीजेपी ने इसकी शुरूआत कर दी है। पार्टी ने पढ़े लिखे नौजवान को मौका दिया है उनके नेतृत्व में इंदौर का विकास और तेजी से होगा। इंदौर जिले के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है इंदौर एक स्मार्ट सिटी है और स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट कैंडिडेट चाहिए था। योग्य औैर नौजवान कैंडिडेट चाहिए था, इसलिए पुष्यमित्र भार्गव को चुना गया। कोई भी दल युवाओं की अनदेखी कर चुनाव नहीं जीत सकता है। क्योंकि नगर निगम चुनाव में कुल 18 लाख 35 हजार 316 मतदाताओ में इस बार 3 लाख 70 हजार ऐसे मतदाता हैं जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है। इनका प्रतिशत लगभग 21 है। 30 से 39 साल के लगभग 5 लाख 27 हजार मतदाता हैं जिनकी चुनाव में अहम भूमिका रहेगी। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस को अपने युवा नेताओं को आगे लाना मजबूरी बनती जा रही है। युवा नेताओं को एडजेस्ट करने के चक्कर में कई दिग्गज और सीनियर नेताओं को घर बैठाने की तैयारी है।

भोपाल में भी यही हुआ। बीजेपी की महापौर प्रत्याशी मालती राय ने पूरे लाव-लश्कर के साथ रैली निकालकर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। रैली में उनके साथ सीएम शिवराज सिंह, प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा सहित पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ थी। मालती राय ने पहले देवी मंदिर में माथा टेका। फिर सभा की और उसके बाद विशाल रैली के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए रवाना हुईं। भोपाल नगर निगम में उम्मीदवार के नाम के ऐलान के बाद बीजेपी ने प्रचार तेज कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने भोपाल के भवानी चैक पर बीजेपी उम्मीदवार मालती राय के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने भोपाल शहर को रोजगार सिटी बनाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा क्लीन सिटी ग्रीन सिटी और मेट्रो सिटी के साथ भोपाल को दुनिया में एक अलग पहचान दी जाएगी। हरियाली के तौर पर मुख्य भोपाल दुनिया में अलग पहचाना जाएगा। सीएम शिवराज ने बीजेपी उम्मीदवार मालती राय को डायनामिक बताया। उन्होंने कहा पार्टी ने एक व्यक्ति एक पद की गाइडलाइन तय की है। गरीब कल्याण की योजनाएं बीजेपी चला रही है। गरीब का घर कहां पर है उसे पक्का मकान बनाने के लिए सरकार पैसा देगी। नगर निगम के जरिए शहरी क्षेत्र में व्यापार को आसान किया जाएगा। गरीब के लिए भोजन देने की व्यवस्था होगी। भोजन केंद्र बढ़ाए जाएंगे। बीडी शर्मा ने भोपाल में चुनाव प्रचार के साथ सभी नगरीय निकायों में पार्टी के प्रचार का शंखनाद किया। उन्होंने कहा पार्टी ने सामान्य कार्यकर्ता को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। 16 नगर निगम में 2003 के बाद शक्ल बदली गई है। मध्य प्रदेश आज विकसित राज्यों में शामिल है। स्वच्छता में भोपाल और इंदौर अव्वल हैं। भोपाल का हर कार्यकर्ता महापौर पद का उम्मीदवार होगा। प्रदेश अध्यक्ष ने दावा किया कि भोपाल में पार्टी ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी। महापौर पद की बीजेपी उम्मीदवार मालती राय ने भोपाल नगर निगम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का वादा किया। उन्होंने कहा हरियाली और स्वच्छता में भोपाल को नंबर 1 बनाया जाएगा। बीजेपी ने मालती राय का नामांकन दाखिल कराने के लिए भवानी चैक से बड़ी रैली निकाली। उसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा समेत भोपाल जिले के स्थानीय नेता शामिल हुए। नामांकन रैली भवानी चैक मंदिर से निकालकर सीटीओ दफ्तर तक पहुंची। उसके बाद 5 लोगों के साथ मालती राय ने कलेक्ट्रेट में अपना नामांकन दाखिल किया।

उधर, कांग्रेस ने भी इंदारैर में संजय शुक्ल को अपना प्रत्याशी बनाया। इंदौर में संजय शुक्ला प्रदेश के सबसे अमीर महापौर प्रत्याशी हैं। उन्हें कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है। संजय शुक्ला फिलहाल इंदौर विधानसभा एक से कांग्रेस विधायक हैं और वो कुल 170 करोड़ के आसामी हैं। उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान शपथ पत्र में जो जानकारी दी है,उसके मुताबिक उनकी संपत्ति में दर्जनों दुनिया की सबसे मंहगी लग्जरी गाड़ियों का बेड़ा, बेशकीमती घर, गहने और जमीनें शामिल हैं। उन पर बैंक का लोन तो है, लेकिन बिजली-पानी- टेलिफोन का कोई बिल बकाया नहीं है। इंदौर से कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी संजय शुक्ला ने अपना पर्चा भरा। उसमें अपनी जमीन जायदाद की जो जानकारी उन्होंने दी उसके मुताबिक वो 75 गाड़ियों के मालिक हैं। इनमें बीएमडब्ल्यू, मर्सीडीज, रेंज रोवर जैसी लग्जरी कारों का बेड़ा के साथ जेसीबी, डंपर, ट्रक, हाइड्रा क्रेन, क्रेन, ट्रैक्टर-ट्रॉली, ट्रेलर, बाइक, स्कूटर शामिल हैं। इसके अलावा इनके पास 50 करोड़ से ज्यादा की जमीन भी है। संजय शुक्ला की पत्नी अंजलि भी करोड़पति हैं। उनके नाम 28.33 करोड़ की संपत्ति है। शुक्ला के पास 68 लाख रुपए से ज्यादा कैश और पत्नी के पास 67 हजार रुपए कैश है। संजय के पास एफडी और दूसरे जमा के रूप में बैंक में 3 करोड़ 14 लाख 46 हजार 975 रुपए और पत्नी अंजलि के खाते में 7 लाख 77 हजार 963 रुपये जमा हैं। शुक्ला के पास 12 करोड़ 66 लाख 80 हजार रुपये मूल्य का आवासीय भवन भी है। हालांकि उन पर 32 करोड़ 85 लाख रुपये और पत्नी पर 16 करोड़ 90 लाख रुपये का लोन भी है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ