नीतीश बोले- बाहर से आए लोगों को घर में रोजगार देने के लिए बदली नीति, नतीजा सामने है

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान काफी तादाद में दूसरे राज्यों से लोग घर (बिहार) लौटे। हमारी कोशिश है कि किसी को भी मजबूरी में बिहार से बाहर जाना नहीं पड़े। कोई अगर अपनी स्वेच्छा से जाना चाहता है, तो यह उसका अधिकार है। बाहर से आए लोगों को बिहार में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने को लेकर हमने औद्योगिक नीति में बदलाव किया।

औद्योगिक नीति में नया प्रावधान जोड़ा गया कि जो लोग बाहर से आयेंगे उनको यहां पर काम शुरु करने को लेकर मदद की जायेगी। उद्योग शुरू करने के लिए जिनको भी जगह की आवश्यकता होगी, उनको सरकार जगह उपलब्ध कराएगी। जगह उपलब्ध कराने के बाद उसको ठीक ढंग से विकसित किया जाएगा, ताकि जल्द काम शुरू किया जा सके।

निर्माण कार्य शुरू होने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। बाहर से आने वाले कई लोगों ने यहां पर काम करने की इच्छा व्यक्त की। नई पॉलिसी के तहत कई जगहों पर काम शुरु किया गया। मुख्यमंत्री, चनपटिया स्टार्टअप जोन को देखने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।
उन्होंने कहा- यहां आकर मुझे काफी प्रसन्नता हुई। यहां एक सेंटर बनाकर काम किया जा रहा है। बढ़िया तरीके से लोग काम कर रहे हैं। यहां के उत्पाद को बिहार और देश के बाहर भी भेजा जा रहा है। नई पॉलिसी के तहत हम यहां पर काम में लगे लोगों की मदद करेंगे। यहां पर बहुत लोगों ने उद्योग लगाने की इच्छा व्यक्त की है। हमलोग हर तरह से सहयोग करेंगे। इनकी हर आवश्यकता पूरी की जाएगी।
नई टेक्नोलॉजी से तैयार किया जा रहा सामान, यह महंगा नहीं होता
मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां निर्माण कार्य में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है। इससे तैयार सामान महंगा नहीं होता और इसकी डिमांड हर जगह होती है। नई पॉलिसी के तहत उद्योग लगाने को लेकर व्यवहारिक रूप से मदद करने का प्रयास किया जा रहा है। हमने यहां के लोगों से बातचीत की। सभी लोग संतुष्ट हैं। हमें यह विश्वास पैदा हुआ है कि यहां की तरह अन्य जगहों पर भी बेहतर कार्य किया जा सकता है।

बन रहे 48 तरह के सामान
चनपटिया स्टार्टअप जोन में 48 तरह के सामान बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बांस से बने कप, प्लेट, सोफा, डाइनिंग टेबल, बैट, जैकेट, ट्रैक सूट, शाल, स्वेटर, सेनेटरी पैड, लहंगा, साड़ी, प्लाजो, सीमेंट के बने बेंच व कुर्सी एवं पेवर ब्लॉक को देखा, इसकी सराहना की। उन्होंने कई उद्यमियों से उनके पूर्व के कार्यस्थल के बारे में भी जानकारी ली।

इस दौरान उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, मंत्री विजय कुमार चौधरी, विधायक उमाकांत सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव उद्योग ब्रजेश मेहरोत्रा, आयुक्त तिरहुत प्रमंडल पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह, डीएम कुंदन कुमार, एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nitish said - changed policy to give employment to people from outside, result is in front


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/nitish-said-changed-policy-to-give-employment-to-people-from-outside-result-is-in-front-128073961.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ