डिप्टी सीएम बोले- समीक्षात्मक बैठक के सुझावों को बजट में किया जाएगा शामिल

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शुक्रवार को पटना और सारण प्रमंडल के 49 नगर निकायों की योजनाओं और कार्यों की समीक्षा बैठक में कहा कि अब सिर्फ मुंगेर और मगध प्रमंडल की बैठक बच गई है। इसके बाद हम सभी 9 प्रमंडलों की बैठकों में लिए गए फैसलों की समीक्षा करेंगे। फिर प्रमंडलीय समीक्षात्मक बैठक के सुझावों को बजटीय प्रावधानों में शामिल करेंगे। अबतक पूर्णिया, कोसी, तिरहुत, दरभंगा, भागलपुर के साथ पटना और सारण प्रमंडल की बैठकें हुई हैं।
उन्होंने कहा कि नाला साफ रहे और सड़कों की रोज सफाई हो तो लोगों को लगता है कि बेहतर काम हो रहा है। इस कारण सफाई हर नगर निकाय की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। खरीदारी जेम पोर्टल से ही करें। जितनी आवश्यकता हो, उतनी ही मशीनों या संसाधनों की खरीद करें। इसके लिए मानव संसाधनों के अनुपात का भी ख्याल रखें।

शहरों में वेंडिंग जोन बनाएं और ज्यादा से ज्यादा पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लोगों को दें, ताकि लोग छोटे व्यवसाय को बेहतर कर सकें। कहा- स्ट्रीट लाइटों की समस्याओं के निदान के लिए 13 जनवरी को कंपनी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। वे निकायों के जनप्रतिनिधियों के लिए हर मंगलवार शाम में कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। बैठक में सांसद कौशलेंद्र कुमार, छेदी पासवान, रामकृपाल यादव आदि मौजूद थे।

10 फरवरी तक बन जाएगा सीवान बाइपास : मंगल पांडेय
पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि शहरों को जाम से निजात दिलाने के लिए 120 बाइपास बनाए जाएंगे। जिन बाइपास का निर्माण शुरू है, उनमें सीवान का बाइपास 10 फरवरी से पहले और छपरा बाइपास फरवरी के अंत तक बन जाएगा। बायोमेडिकल वेस्ट की समस्या से निबटारा पाने के लिए कई जिलों को मिलाकर एक स्थान पर बायोमेडिकल वेस्ट के प्रबंधन का निर्णय लिया जाएगा। प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक के अच्छे परिणाम आ रहे हैं। सभी नगर निकायों को अपनी समस्याएं रखने का अवसर प्राप्त हो रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बैठक में गुफ्तगू करते उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व प्रधान सचिव आनंद किशोर।


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/deputy-cm-said-suggestions-of-review-meeting-will-be-included-in-the-budget-128104378.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ