वाणिज्य-कर विभाग द्वारा कोचिंग इन्स्टीट्यूट के विरूद्ध बड़ी कार्रवाई

वाणिज्य-कर विभाग द्वारा कोचिंग इन्स्टीट्यूट के विरूद्ध बड़ी कार्रवाई

पटना, 17 सितम्बर, 2022 को वाणिज्य-कर विभाग द्वारा शुक्रवार दिनांक 16.09.2022 को पटना स्थित एक कोचिंग इन्स्टीट्यूट के विरूद्ध छापेमारी की एक बड़ी कार्रवाई करते हुए इसके 3 केन्द्रों पर एक साथ निरीक्षण की कार्रवाई की गई। उल्लेखनीय है कि इस प्रतिष्ठान द्वारा माह फरवरी 2019 से जीएसटी की मासिक विवरणी दाखिल नहीं की जा रही थी। फलतः विभाग द्वारा इसका निबंधन रद्द कर दिया गया था।
विभाग को यह जानकारी मिली कि उक्त इन्स्टीट्यूट द्वारा छात्रों को लगातार कोचिंग दी जा रही है किन्तु टैक्स का भुगतान नहीं किया जा रहा है। फलतः विभागीय सचिव के निर्देष पर इसके बाजार समिति, हनुमान नगर एवं बोरिंग कैनाल रोड स्थित केन्द्रों पर एक साथ छापेमारी की गई। निरीक्षण के समय इन्स्टीट्यूट के बाजार समिति केन्द्र पर तीन क्लासरूम में लगभग 220 छात्र उपस्थित पाये गये। निरीक्षण के क्रम में पाये गये कागजातों से यह भी पता चला कि इस केन्द्र पर लगभग 600 छात्रों का नामांकन है। जाँच दल को मिले कागजातों से यह तथ्य भी प्रकाष में आया कि वर्तमान में संस्थान द्वारा प्रत्येक छात्र से औसतन 60 हजार रूपये लिये जाते हैं।
उक्त इन्स्टीट्यूट के हनुमान नगर स्थित केन्द्र पर लगभग 100 छात्र उपस्थित पाये गये। जबकि बोरिंग कैनाल रोड स्थित केन्द्र पर जाँच दल को यह पता चला कि वहाँ अन्य नाम से कोचिंग संस्थान चल रहा है। इस स्थान पर भी छात्रों से लाखों का भुगतान प्राप्त करने के कागजात मिले। इस प्रकार कोचिंग संस्थान बड़े पैमाने पर कर अपवंचना में संलिप्त पाया गया है।
राज्य-कर आयुक्त-सह-सचिव द्वारा बताया गया कि निरीक्षण के क्रम में पाये गये तथ्यों के आधार पर उक्त कोचिंग संस्थान के विरूद्ध गहन जाँच की जायेगी एवं टैक्स, पेनाल्टी तथा ब्याज अधिरोपण की कार्रवाई की जायेगी।
शुक्रवार दिनांक 16.09.2022 को ही विभाग द्वारा राज्य स्तर पर स्क्रैप, आयरन-स्टील एवं पान-मसाला/मनिहारा/किराना के व्यवसाईयों के यहाँ भी निरीक्षण की कार्रवाई की गई। आयुक्त-सह-सचिव के निदेषानुसार विभाग के पुर्णियाँ, कटिहार, फाॅरबिसगंज, खगड़िया, किषनगंज, दरभंगा, मधुबनी, औरंगाबाद, भभुआ, गया, नवादा, सासाराम, भागलपुर, जमुई, हाजीपुर एवं सिवान अंचल में कुल 16 स्थानों पर निरीक्षण की कार्रवाई की गयी।
निरीक्षण के क्रम में विभाग द्वारा पान-मसाला/मनिहारा/किराना आदि मिक्स्ड गुड्स से संबंधित 04 मामलों में लगभग रू॰ 76 लाख के मालों की जब्ती की गयी। जबकि आयरन/प्लास्टिक/पेपर/अल्युमुनियम स्क्रैप के 09 प्रतिष्ठानों में लगभग रू॰ 1.38 करोड़ के मालों की जब्ती की गई। आयरन स्टील के एक व्यवसाई के यहाँ लगभग रू॰ 70 लाख रूपयों की बिक्री के छिपाव का मामला प्रकाष में आया है। जबकि भभुआ एवं गया अंचल में देर रात्रि तक निरीक्षण की कार्रवाई जारी थी। विभागीय सूत्रों द्वारा बताया गया कि इन दो मामलों में शनिवार को भी निरीक्षण का कार्य जारी रहेगा।
विभाग की आयुक्त-सह-सचिव द्वारा बताया गया कि कर अपचंना के दृष्टिकोण से संवेदनशील वस्तुओं पर विभाग की कड़ी नजर है एवं डाटा एनालिटिक्स की सहायता इन वस्तुओं में हो रहे संव्यवहारों की विभाग द्वारा सूक्ष्मता से जाँच की जा रही है। डाटा एनालिटिक्स की सहायता से संदिग्ध एवं कर अपवंचना के मामलों में विभाग द्वारा आगे भी कार्रवाई की जाएगी। सीमावर्ती क्षेत्रों में भी विभाग द्वारा टैक्स चोरी के मामलों पर विषेष निगरानी रखी जा रही है। निरीक्षण के क्रम में पाये गये सभी मामलों में विभाग द्वारा ।करनकपबंजपवद की कार्रवाई करते हुए कर, ब्याज एवं शास्ति अधिरोपण की कार्रवाई की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ