छात्र की अचानक मौत पर एनबीबीडीसी के छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन: कॉलेज प्रशासन जांच करेगा स्थापित

छात्र की अचानक मौत पर एनबीबीडीसी के छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन: कॉलेज प्रशासन जांच करेगा स्थापित

सिक्किम से संवाददाता दीपक फुएल की खबर
20 वर्षीय बी.कॉम की अचानक मौत ने नर बहादुर डिग्री कॉलेज के छात्रों और कॉलेज प्रशासन को झकझोर कर रख दिया है. 28 जून को, सैम शेरिंग लेप्चा ने नर भाधुर भंडारी डिग्री कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की, रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई। मिली जानकारी के अनुसार सुबह करीब साढ़े दस बजे वह कॉलेज भवन के अंदर बेहोश हो गया, फिर उसे केंद्रीय रेफरल अस्पताल ले जाया गया और अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
उनके निधन के एक दिन बाद 29 जून को छात्र प्रशासन से लिखित माफी की मांग करते हुए कॉलेज परिसर के अंदर जमा हो गए और चिकित्सा पेशेवरों के साथ कॉलेज के अंदर एक औषधालय की तत्काल स्थापना की मांग की।
मीडिया को संबोधित करते हुए, मृतक के एक सहपाठी ने कहा, "मैं सैम त्शेरिंग का सबसे अच्छा दोस्त हूं, हम कक्षा 6 से एक साथ पढ़ रहे हैं और कल की घटना चौंकाने वाली थी, मौत का कारण जो भी हो, लेकिन उसे बता दिया जाता। तत्काल चिकित्सा ध्यान और बचाया जा सकता था।"
28 जून की घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "कल उनके बेहोश होने के बाद हमने एक शिक्षक से मदद मांगी, लेकिन हमने महसूस किया कि शिक्षकों ने उपेक्षा की और ज्यादा ध्यान नहीं दिया और कुछ समय बाद प्रिंसिपल पहुंचे, और उन्होंने हमें अपना वाहन प्रदान किया और फिर कुछ मिनटों के बाद एक ऑल्टो कार को मैनेज किया गया, और हमने कॉलेज परिसर से सीआरएच के लिए शुरुआत की, लेकिन मुख्य समस्या यह थी कि बीमारी की गंभीरता के बावजूद ऑल्टो चालक ने दौड़ने की जहमत नहीं उठाई और बाद में जब हम अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टर उसे मृत्यु घोषित कर दिया"
20 साल के छात्र की मौत के बाद छात्रों ने कॉलेज के फैकल्टी और प्रशासक से लिखित माफी की मांग की है, 'हम संकायों और कॉलेज प्रशासकों से लिखित माफी चाहते हैं, जिसमें कहा गया है, 'हमने गलती की है, हमने नहीं किया मामले को गंभीरता से लें' माफी पर उल्लेख किया जाना चाहिए और मृतक की मां को विशेष माफी दी जानी चाहिए।
इसके अलावा, छात्रों ने डॉक्टर और एम्बुलेंस के साथ-साथ औषधालय की तत्काल स्थापना की भी मांग की, “हम चाहते हैं कि प्रशासन डिस्पेंसरी स्थापित करे अन्यथा हम विरोध जारी रखेंगे”
प्रिंसिपल, डॉ डी पुरोहित ने कहा, "मैं बहुत चिंतित था, और मेरी प्रतिक्रिया का समय 10 मिनट था। मैं छात्रों की भावनाओं को पूरी तरह से समझता हूं और माफी के संबंध में हम एक जांच समिति का गठन करेंगे और अगर लापरवाही हुई है तो हम निश्चित रूप से माफी मांगेंगे।
हालांकि प्रक्रिया में है। छात्रों द्वारा की गई मांगों को लेकर कॉलेज प्रशासन ने छात्रों की मांगों को पूरा करने के लिए एक पत्र जारी किया है, “छात्रों के मांग पत्र के अनुसार, दिनांक 29.06.2022, कॉलेज प्रशासन, संकाय सदस्य और एनबीबीजीसी, ताडोंग के स्टाफ सदस्य, एतद्द्वारा आपको विश्वास दिलाता हूं कि छात्रों द्वारा रखी गई मांगों को दो महीने के भीतर (छात्रों द्वारा मांगी गई मौखिक समय सीमा के अनुसार) पूरा किया जाएगा। मांग पूरी होने तक अस्थायी व्यवस्था की जाएगी और चिकित्सा प्रयोजनों के लिए वाहन आवंटित किए जाएंगे। पत्र पढ़ता है
मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने 28 जून को 20 वर्षीय छात्र के निधन पर शोक व्यक्त किया, “नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज में बी.कॉम कर रहे प्रथम वर्ष के छात्र सैम शेरिंग लेपचा का असामयिक निधन एक बहुत बड़ा आघात है। ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार, वह वातस्फीति से पीड़ित था, जिससे फेफड़े खराब हो गए। दुख की इस घड़ी में मैं शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।”
इसी तरह, 28 जून को सीआरएच में स्थिति का जायजा लेने वाले मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जैकब खालिंग ने कहा कि, “डॉक्टर से मौत का कारण या कारण पूछने पर, वह वातस्फीति नामक एक गैर-इलाज योग्य बीमारी से पीड़ित थे। यह एक फेफड़ों की स्थिति है जो सांस की तकलीफ का कारण बनती है। वातस्फीति वाले लोगों में, फेफड़ों (एल्वियोली) में हवा की थैली क्षतिग्रस्त हो जाती है। समय के साथ, वायुकोशों की आंतरिक दीवारें कमजोर हो जाती हैं और टूट जाती हैं - कई छोटे स्थानों के बजाय बड़े वायु स्थान बनाते हैं। यह फेफड़ों के सतह क्षेत्र को कम करता है और बदले में, आपके रक्त प्रवाह तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है।"
ऑल सिक्किम स्टूडेंट्स वेलफेयर फोरम ने 29 जून को उनकी मौत पर कहा, 'डेंटम वेस्ट सिक्किम के नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज के एक छात्र श्री सैम शेरिंग लेपचा की मौत के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ है। हमने श्री लेपचा के करीबी दोस्तों से सुना है कि शिक्षकों ने वाहन के लिए मना कर दिया और प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया, और उन्हें श्री लेपचा को अस्पताल ले जाने के लिए एक वाणिज्यिक वाहन किराए पर लेना पड़ा।”
"जो कॉलेज राज्य का सबसे पुराना उच्च शिक्षण संस्थान है, उसमें डिस्पेंसरी नहीं थी, जो वास्तव में एक दुखद वास्तविकता है क्योंकि यह राज्य का सबसे पसंदीदा सरकारी कॉलेज भी है और जनता यह मानती है कि यह संस्थान अच्छी तरह से सुसज्जित है। एक शिक्षण संस्थान को सभी सुविधाओं की आवश्यकता होती है, लेकिन इस घटना ने साबित कर दिया है कि संस्थान में बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं का भी अभाव है।”
"ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार जानकारी के अनुसार वह वातस्फीति से पीड़ित थे, लेकिन यहां मुख्य बात यह है कि अगर वह उस बीमारी से पीड़ित थे तो भी कॉलेज में आपातकालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होने पर उन्हें बचाया जा सकता था।" बयान जोड़ा
28 जून को रिफॉर्म कॉल के अल्बर्ट गुरुंग ने कहा, "नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज, तडोंग के 20 वर्षीय छात्र सैम शेरिंग लेपचा के असामयिक निधन की खबर बहुत दर्दनाक और दुर्भाग्यपूर्ण है। हम युवा छात्र के माता-पिता, परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। एक युवा जीवन का नुकसान बेहद दर्दनाक है, और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए कि इस तरह की त्रासदी किसी अन्य व्यक्ति पर न हो।”
नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज राज्य का एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है और 4000 से अधिक उम्मीदवारों को पूरा करता है। छात्रों की इतनी सघनता वाले किसी भी केंद्र में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रत्युत्तर और परिसर में उत्पन्न होने वाली किसी भी स्वास्थ्य आपात स्थिति का जवाब देने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं होनी चाहिए। यह शायद एक गंभीर सवाल है जिसे न केवल संबंधित कॉलेज के लिए बल्कि राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए पूछे जाने की जरूरत है।” उसने जोड़ा
"हम अपने सबक सीखने के लिए एक त्रासदी की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, लेकिन इस तरह की त्रासदियों को किसी पर पड़ने से बचाने के लिए अपनी योजना में विचारशील होने की आवश्यकता है।" अपना बयान जोड़ा
सिक्किम डेमोक्रेटिक पार्टी के छात्र मोर्चा के महासचिव सूरज खालिंग ने कहा, "यह एक भयानक त्रासदी है कि हमने आज एक साथी छात्र श्री सैम शेरिंग लेपचा को खो दिया है। श्री सैम शेरिंग 20 वर्ष के थे और वर्तमान में दूसरे सेमेस्टर (बी.कॉम) में नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज में पढ़ रहे थे। उनके असामयिक निधन के कारण अभी भी अज्ञात हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि कॉलेज परिसर से सेंट्रल रेफरल अस्पताल ले जाते समय उन्होंने अंतिम सांस ली, जहां वे अचानक गिर गए। आरोप है कि अगर कॉलेज परिसर में मेडिकल इमरजेंसी के लिए परिवहन का कोई साधन तैयार होता तो उनकी जान बचाई जा सकती थी। ऐसा ही दुर्भाग्यपूर्ण मामला राजधानी सिक्किम के बीचों-बीच सामने आया है, जहां एसटीएनएम और सेंट्रल रेफरल अस्पताल जैसे अस्पताल हैं। तब मांगशिला, गेजिंग और सोरेंग जैसे क्षेत्रों में छात्रों के लिए क्या मामला हो सकता है? इस घटना ने शिक्षा विभाग और सिक्किम सरकार के प्रशासन को गंभीरता से लेने के लिए कई सवाल खड़े किए हैं।
“हम मांग करते हैं कि सरकार सिक्किम के प्रत्येक कॉलेज में तुरंत एक वाहन प्रदान करे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी अन्य परिवार को चिकित्सा आपात स्थिति में देर से इलाज के कारण अपने बेटे या बेटी को खोना न पड़े। हम यह भी मांग करते हैं कि श्री सैम शेरिंग लेप्चा के निधन के कारणों की जांच करने के साथ-साथ सिक्किम के सभी कॉलेज परिसरों में चिकित्सा सुविधाओं की स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक जांच समिति बनाई जाए। स्कूलों और कॉलेजों में बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा भी सिखाई जानी चाहिए, जैसे कि कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) ताकि छात्र कार्डियक अरेस्ट के मामले में दूसरे की सहायता कर सकें। एसडीएफ सरकार के दौरान एनबीबीडीसी को एक औषधालय प्रदान किया गया था, लेकिन यह हमारे संज्ञान में आया है कि अब औषधालय बंद हो गया है। औषधालय को भी तुरंत चालू किया जाना चाहिए ताकि छात्र अपने परिसर में ही चिकित्सा सहायता और दवा प्राप्त कर सकें। उसने जोड़ा
श्री सैम शेरिंग ने बहुत जल्द अपना जीवन खो दिया, और सिक्किम के छात्र निकाय के लिए अपने अकादमिक करियर की शुरुआत में एक उज्ज्वल युवा छात्र को खोना एक बड़ी त्रासदी है। संपूर्ण एसडीएफ पार्टी की ओर से, हम, एसडीएफ छात्र मोर्चा, श्री सैम शेरिंग लेपचा के परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। मिस्टर सैम शेरिंग पश्चिम सिक्किम के डेंटम से थे, और वे मिस्टर पीटी लेप्चा, लोअर बोंगटेन, मानेबोंग डेंटम के पुत्र हैं। हम शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और प्रार्थना करते हैं।" अपना बयान जोड़ा
पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, "जांच के दौरान शव की जांच की गई जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया और इसके पूरा होने के बाद शव को उसके कानूनी अभिभावक को सौंप दिया गया।"
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ