भारतीय रिज़र्व बैंक, गंगटोक ने 29 जून, 2022 को पाकयोंग में एमएसएमई पर टाउन हॉल बैठक आयोजित की

भारतीय रिज़र्व बैंक, गंगटोक ने 29 जून, 2022 को पाकयोंग में एमएसएमई पर टाउन हॉल बैठक आयोजित की

 सिक्किम से संवाददाता दीपक फुएल की खबर
एमएसएमई क्षेत्र के लिए टाउन हॉल बैठक भारतीय रिजर्व बैंक, गंगटोक द्वारा 29 जून, 2022 को पाकयोंग में बुलाई गई थी।
 बैठक की अध्यक्षता श्री किशोर परियार, महाप्रबंधक और प्रभारी अधिकारी, आरबीआई गंगटोक ने की।  बैठक में MSME-DI, KVIC, DIC, SIDBI, लीड बैंक, स्थानीय बैंक शाखाओं, SEED प्रतिनिधियों और उद्यमियों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।
 श्री ऋत्विज शर्मा, प्रभारी प्रबंधक, सिडबी, सिक्किम ने मुद्रा, स्टैंड अप इंडिया और राष्ट्रीय पशुधन मिशन जैसी सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।  इसके अलावा, उन्होंने सूक्ष्म और लघु उद्यम (सीजीटीएमएसई) के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत उपलब्ध सुविधा के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया, जिसके तहत उधारकर्ता 1.5% के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों से 2 करोड़ रुपये तक सीजीटीएमएसई गारंटीकृत संपार्श्विक मुक्त ऋण प्राप्त कर सकते हैं।  ऋण राशि का 2.5%।
 श्री डी आर शर्मा, सहायक निदेशक, एमएसएमई-डीआई ने मंच को एमएसएमई क्लस्टर विकास कार्यक्रम और क्लस्टर के लिए उपलब्ध विभिन्न लाभों (न्यूनतम 10 एमएसएमई इकाइयों) के बारे में अवगत कराया।  इसके अलावा, श्री शर्मा ने उद्यमियों से विभिन्न सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए 'उद्यम पंजीकरण' के तहत पंजीकरण करने का आग्रह किया।
 श्रीमती  साले आशुली पाओ, निदेशक, केवीआईसी ने मंच को प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) योजना के बारे में बताया, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए स्वरोजगार उद्यम/परियोजनाओं/सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करना है।  पीएमईजीपी योजना का संशोधित नियम विनिर्माण इकाई के लिए अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 50 लाख और सेवा इकाइयों को 20 लाख तक बढ़ाकर अधिक इकाइयों को इसके दायरे में लाता है।
 श्री सी एम छेत्री, निरीक्षक, डीआईसी, सिक्किम सरकार, ने राज्य प्रायोजित कुशल युवा स्टार्ट-अप योजना (एसवाईएसएस) के बारे में बात की है और उद्यमियों के संदेह को स्पष्ट किया है।
 मंच के दौरान श्रीमती  चुजाचेन, पाकयोंग की एक उद्यमी होमिका गुरुंग ने उभरते उद्यमियों के साथ खानपान के बारे में अपनी सफलता की कहानी साझा की।
 श्री किशोर परियार, जीएम और ओआईसी, आरबीआई ने अपने मुख्य भाषण में एमएसएमई क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, प्रधान मंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम और उद्यमियों को दिए गए अन्य बैंक ऋण के बारे में बताया।  उन्होंने ऋण प्राप्त करने में विभिन्न हितधारकों की सहायता लेने के बारे में भी बताया।  ऋण लेने वाले के कर्तव्य और अधिकार, ऋण का समय पर वितरण कैसे सुनिश्चित किया जाए आदि।
 टाउन हॉल मीटिंग आयोजित करने का मुख्य फोकस उद्यमियों के बीच बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना, बिना बैंक वाले उद्यमियों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना और हितधारकों के बीच दो-तरफा संचार के लिए एक मंच बनाना था।  उद्यमियों द्वारा उठाए गए बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में कठिनाइयों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई और उनका मौके पर समाधान किया गया।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ