साइबर अपराधियाें ने पेट्राेल पंप-रसोई गैस की एजेंसी देने के लिए 10 हजार लाेगाें काे लगाई 10 कराेड़ की चपत

पटना में रहकर साइबर अपराधियों ने पेट्राेल पंप, एलपीजी एजेंसी देने की फर्जी वेबसाइट बनाकर मुंबई समेत देश के करीब 10 हजार लाेगाें काे 10 कराेड़ की चपत लगाई थी। इस मामले में मुंबई के साइबर थाना में एलपीजी की एजेंसी लेने में ठगी का शिकार हुए शख्स ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उनसे 3.50 लाख की ठगी की गई थी।

मुंबई की साइबर सेल व क्राइम ब्रांच की टीम ने इन वेबसाइट की जांच शुरू की। उसके बाद इनके आईपी एड्रेस के आधार पर तीन दिन पहले पटना में छापेमारी कर एक महिला समेत छह काे गिरफ्तार कर लिया। पटना के विभिन्न इलाकाें से गिरफ्तार इन छह साइबर अपराधियाें में एक आईटी इंजीनियर है, जबकि तीन ग्रेजुएट और दाे इंटर पास है।

इन लाेगाें के पास से पुलिस ने एक लाख नकद, लैपटाॅप व छह माेबाइल जब्त किए हैं। गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस इन सबाें काे यहां से ले गई। इन शातिराें के तार बंगाल से भी जुड़े हैं। मुंबई पुलिस ने मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस इन साइबर अपराधियों का खुलासा कर दिया पर पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें इस मामले में मुंबई पुलिस की छापेमारी व गिरफ्तारी की बाबत काेई जानकारी नहीं है।
जुलाई 2018 से चल रहा था यह फर्जीवाड़ा
साइबर अपराधियाें का यह गिराेह जुलाई 2018 से ही तेल कंपनियां, पेट्राल पंप कंपनियाें के अलावा कई ऑनलाइन शाॅपिंग करने वाली कंपनियाें से लेकर सरकारी विभागाें की 123 फर्जी वेबसाइट बना रखी थी। नकली वेबसाइट काे इन शातिराें ने साेशल मीडिया, फेसबुक, अन्य मैसेजिंग ग्रुप व अन्य प्लेटफार्म पर बतौर विज्ञापन डाल रखा था।

रकम आने के बाद दूसरे के खाते में डाल देते थे
लाेगाें से रकम डलवाने के बाद शातिर अपने खाते में ट्रांसफर नहीं करते थे। इनका एक अलग गिराेह है जिसके खाते में रकम डाल देते थे और उससे फाैरन निकलवा लेते थे। इसके जरिए इन खाताधारकाें के कमीशन के रूप में एक फीसदी रकम दी जाती थी। मुंबई पुलिस के अनुसार, इन शातिराें ने कराेड़ाें की संपत्ति हासिल की है। एक ने बंगाल में 5 कराेड़ की जमीन भी ली है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्राइवेट लाेन के अलावा शाॅपिंग, आउटसाेर्सिंग जाॅब का देेते थे झांसा, साेशल मीडिया पर भी डालते थे इसका विज्ञापन।


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/news/cyber-criminals-will-bring-10-thousand-to-give-petrail-pump-lpg-agency-10-lakhs-128099656.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ